-->

Jul 9, 2008

बीएसएफ कमांडेंट स्वदेशसिंह व पत्नी का जम्मू में निधन





उदयपुर। बीएसएफ में असिस्टेंट कमांडेंट मान्यास (राशमी) निवासी स्वदेशसिंह (43) पुत्र स्व. चंद्रसिंह चूंडावत व उनकी पत्नी ऋतुकंवर (38) का कश्मीर में हुए हादसे में निधन हो गया। हादसे में तीन बच्चे, गनमैन और ड्राइवर गंभीर रूप से घायल हो गए। बीएसएफ की 143वीं बटालियन में बालटाल में तैनात स्वदेशसिंह छह जुलाई की दोपहर अमरनाथ के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गए। स्वदेशसिंह के चचेरे भाई मान्यास सरपंच अजयपालसिंह ने बताया कि इलाके की पेट्रोलिंग के दौरान 6 जुलाई को अमरनाथ के पास उनकी जिप्सी करीब एक हजार फीट गहरी खाई में गिर गई।  जिप्सी में पत्नी ऋतुकंवर (38), बेटी कनुप्रिया (13), निहारिका (5), बेटा क्षितिज (5) और दो गनमैन, एक ड्राइवर भी थे। घायलों का कश्मीर के अस्पताल में इलाज चल रहा है। इधर, सैनिक सम्मान देने के लिए बीएसएफ की कंपनी उदयपुर पहुंच गई है। शवों को उनके पैतृक गांव मान्यास ले जाया जाएगा। जहां बुधवार शाम करीब पांच बजे स्वदेशसिंह का सैनिक सम्मान से अंतिम संस्कार किया जाएगा।





बच्चों की हालत गंभीर : स्वदेशसिंह के साथ हादसे का शिकार हुए तीनों बच्चों कनुप्रिया, निहारिका व क्षितिज का कश्मीर के अस्पताल में इलाज चल रहा है। तीनों की हालत गंभीर बनी हुई है। बीएसएफ अधिकारियों के परिवार उनकी देखभाल में जुटे हुए हैं।

स्वदेशसिंह का जीवन परिचय : स्वदेशसिंह ने स्कूल व कॉलेज की पढ़ाई उदयपुर में ही पूरी की थी। 1987 में स्थानीय आट्र्स कॉलेज से ग्रेज्यूएशन के बाद वे बीएसएफ में भर्ती हो गए। पहली बार सब इंस्पेक्टर के पद पर उनकी नियुक्ति पंजाब प्रांत में हुई। इसके बाद उन्होंने कश्मीर, आसाम, मणिपुर, बंगाल में भी डयूटी की। स्वदेशसिंह ने चार वर्ष तक राष्ट्रीय परेड में बीएसएफ की मोटरसाइकिल टीम का नेतृत्व किया। वे स्वभाव से बहादूर थे।


Share this:

Related Posts
Disqus Comments