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Aug 1, 2011

हमारी भूलें : आक्रांताओं व राजनैतिक विरोधियों द्वारा लिखे इतिहास को स्वीकार कर लेना-२

अब हम आधुनिक इतिहास की और दृष्टि डालते है | आमेर राजवंश के सबसे प्रतापी राजा ; बाल्टी यों कहा जाए कि आधुनिक युग के सबसे पराक्रमी योद्धा पंजवनराय जी , अंतिम हिन्दू सम्राट पृथ्वी राज चौहान के प्रमुख सामंत थे , उनका नाम हमको इतिहास में देखने को नहीं मिलता | पंजवनराय ने ६४ बड़े युद्ध लड़े व दो बार अकेले अपनी ही सेना से मोहम्मद गौरी को परास्त कर बंदी बनाया | उस माहन शूरवीर का आज इतिहास में नाम नहीं मिलता | लोगों की जबान पर आज भी प्रचलित है |
"गहत गौरी साह के , भागी सेना और |
आयो वाह लिए तब , फिर कूर्म नागौर ||"


इतिहासकारों का कथन है कि जयपुर राजवंश की वंशावली में पंजवनराय का जो काल अंकित है वह पृथ्वी राज के काल से मेल नहीं खाता जबकि पृथ्वीराज - रासौ का आधे से अधिक भाग केवल पंजवन के युद्धों से भरा पड़ा है | केवल एक छोटी सी विसंगति बताकर इतने बड़े शूरवीर का नाम इतिहास से मिटा दिया गया व हमने उसको स्वीकार कर लिया |

हमने कभी प्राचीन हस्तलिखित लेखों को पढने व संतों से सत्संग करने का श्रम नहीं किया | इसी के कारण बहुत सारी लिखित व प्रचलित बातों को इतिहास से हटा दिया गया | विज्ञान के दास हुए पुण्य हीन लोग यदि संत परंपरा के इतिहास को समझने की सामर्थ्य खो चुके है , तो उनके द्वारा सुरक्षित इतिहास का क्या दोष है ? ऐसे आख्यानो को छिपाना नहीं जाना चाहिए , क्योकि आने वाली पीढ़ियों ने , यदि अपने आप को शिक्षित व दीक्षित करने को चेष्टा की तो वे इन तथ्यों से प्रेरणा नहीं ले पाएगी | इस प्रसंग में प्रसिद्ध दो घटनाओं का वर्णन करना आवश्यक प्रतीत होता है - पहली घटना आमेर के राजा मिर्जा राजा जय सिंह से सम्बंधित है | आमेर के राजाओं का यह संकल्प था कि किसी भी हिन्दू राज्य को जीतकर मुग़ल साम्राज्य में नहीं मिलायेंगे | मुग़ल सम्राट औरंगजेब ने मिर्जा राजा जय सिंह को शिवाजी पर चढ़ाई करने भेजा था | शिवाजी को सब प्रकार से शक्तिहीन कर देने पर भी जब वे समझोता करने के लिए तैयार नहीं हुए , तो मिर्जा राजा धर्मसंकट में पड़ गए | उन्होंने दौसा के भोमिय सूरजमल जी को याद किया व उनसे अनुरोध किया कि " रात को सोते हुए शिवाजी कि पाग उतार लाये व एक चिट्ठी उनके सिराहने छोड़ दें | भूमिया जी ने ऐसा ही किया "| प्रातः काल शिवाजी ने जब अपनी पाग नहीं देखि तो सिराहने रक्खे हुए पर्चे को पढ़ा | उसमे मिर्जा राजा जय सिंह ने लिखा था , " मेरे से आकर बात करो , वर्ना आज तो पाग मंगवाई है | कल सिर मंगवा लूँगा | " इसके बाद शिवाजी ने जिजाबाई से परामर्श कर मिर्जा राजा से भेंट की | आज के तापहीन लोग यदि सूक्ष्म शरीरों में तपस्या कर रहे संतों व शूरवीरों का साक्षात्कार नहीं कर सकते तो इसमें उन लेखकों का क्या दोष है ? जिन्होंने इन घटनाओं को बड़े यत्न से अंकित कर सुरक्षित रक्खा है |

दूसरी घटना मीरा बाई के इतिहास से सम्बंधित है | संतो में प्रचलित कथा के अनुसार मीरा बाई के विवाह के बाद राणा ने यह अनुभव किया किया कि मीरां आध्यात्मिकता में उनसे बढ़ी चढ़ी है | अतः उन्होंने अपने गुरु के सानिध्य में कुछ समय तक रहकर आध्यात्मिक बल को बढाने का निश्चय किया | राजा जब गुरु के पास जाने लगे तो मिरां बाई ने किसी सेवक को साथ नहीं ले जाने का अनुरोध किया , लेकिन राजा ने उसे अस्वीकार करते हुए एक सेवक को साथ ले गए | कुछ वर्षों तक गुरु के सानिध्य में रहकर , राणा ने साधना की व परकाया प्रवेश की विद्या भी सीखी | राणा का सेवक अत्यंत चतुर था | वह भी राणा के साथ साथ इन सारी विद्याओं को सीखता रहा | कुछ समय बाद जब राणा गुरु से विदा होकर वापस लौट रहे थे , तो मार्ग में जंगल में एक ताज़ा मरे हुए शेर को उन्होंने देखा व उनके मन में परकाया प्रवेश की विद्या का परिक्षण करने की बात उठी | राणा ने अपने सेवक को आदेश दिया कि वह उनके शारीर कि रक्षा करे व स्वयं शेर के शारीर में प्रवेश कर जंगल में भ्रमण के लिए निकल पड़े | इस परिस्थिति को देखकर सेवक के मन में लोभ उत्पन्न हुआ व उसने अपने शरीर को छोड़ कर राणा के शरीर में प्रवेश कर राजमहल का मार्ग अपनाया | राणा के शरीर में सेवक जब राजमहल पंहुचा , तो मीरा को पहचानते देर नहीं लगे | इस घटना के बाद तो मिरां कि भगवान श्री कृष्ण के प्रति भक्ति और भी बढ़ गई | आज के इतिहास में इन सब घटनाओं को विज्ञान सम्मत नहीं मानकर हटा दिया गया | लेकिन हमे यह नही भूलना चाहिए कि स्थूल विज्ञान से सूक्ष्म विज्ञान हमेशा अधिक प्रभावशाली रहा है | व आज के युग में हम सूक्ष्म विज्ञान की उपेक्षा कर , स्थूल के उपासकों के अनुचर बने जा रहे है |

वर्तमान इतिहास में नीतिज्ञ लोगों को कलंकित करने की कम चेष्टाएं नहीं की गई है | जिसके पीछे प्रयोजन यही रहा है कि हठवादिता में फंसे रहकर हमारा समाज परिस्थितियों से पिटता रहे , जिसका लाभ हमारे शत्रुओं को मिले | आधुनिक शास्त्रों से सज्जित यवनों के दल अरब देशों से भारत की तरफ कूच कर रहे थे | आज का अफगानिस्तान है जहाँ पर उस समय पांच मुस्लिम राज्य थे , उनको शास्त्र प्रदान करते थे व उसके बदले में वे भारत से जो धन लूट कर ले जाते थे , उसका आधा भाग प्राप्त करते थे | इस प्रकार काबुल का यह क्षेत्र उस समय बड़ा भारी शास्त्र उत्पादक केंद्र बन गया था | जिसकी मदद से यवनों ने भारत में लूट कीव बाद में राज्य स्थापना करने की चेष्टा में संलग्न हुए | इतिहास कारों ने इस बात को छिपाया है कि बाबर के आक्रमण से पूर्व बहुत बड़ी संख्या में हिंदू शासकों के परिवारजन व सेनापति राज्य के लोभ में मुसलमान बन गए थे व यह क्रम बराबर जारी था | ऐसी परिस्थिति में आमेर के शासक भगवन्तदास व उनके पुत्र मान सिंह ने मुगलों से संधि कर अफगानिस्तान के उन पांच यवन राज्यों पर आक्रमण किया व उन्हें इस प्रकार तहस नहस कर दिया कि वे भविष्य में उठ नहीं सके | इस कार्यवाही के परिणाम स्वरूप ही यवनों के भारत पर आक्रमण बंद हुए व बचे कुचे हिंदू राज्यों को भारत में अपनी शक्ति एकत्रित करने का अवसर प्राप्त हुआ | मान सिंह की इस कार्यवाही को तत्कालीन संतों ने पूरी तरह संरक्षण दिया व उनकी मृत्यु के बाद हरिद्वार में उनकी स्मृति में हर की पीडियों पर , उनकी विशाल छतरी बनवाई | लेकिन आधुनिक इतिहास के लेखकों ने मान सिंह के इतिहास में से उन घटनाओं को इस प्रकार से ओझल कर दिया गया है , जिससे तद्कालीन परिस्थिति में उनके द्वारा किया गया कार्य महत्वहीन हो जाए | नाथ सम्प्रदाय के लोगों के द्वारा " गंगामाई " का एक भजन अब भी गया जाता है , जिसमे भारत के धर्म रक्षक अनेक वीरों का उल्लेख आता है | इस भजन में रजा भागीरथ से क्रम शुरू होता है व भजन की अंतिम कड़ी राजा मान के यश गान के साथ समाप्त होती है |

इन सब तथ्यों को जनता की आखों से ओझल कर क्षत्रिय इतिहास को कलंकित करना व क्षत्रियों के गुण धर्म को नष्ट करना इन आक्रांताओं द्वारा लिखे गए इतिहास का मुख्या उद्देश्य रहा है , जिसको नहीं समझकर इस इतिहास को सही मानकर , हम आपस में लड़ते गए व एक दूसरे पर दोषारोपण करते रहे | अतः आज आवश्यकता इस बात की है कि हम हमारे विरोधियों द्वारा लिखे गए , इस इतिहास को स्वीकार नहीं करें तथा प्राचीन से लेकर आज तक के इतिहास व ग्रंथों में जहाँ कहीं भी क्षात्र तत्व के दर्शन होतें हो उनको ग्रहण कर अपने अंदर क्षमताओं का विकास करने का प्रयत्न करे |

क्रमश:...........
लेखक : श्री देवीसिंह महार
क्षत्रिय चिन्तक



श्री देवीसिंह जी महार एक क्षत्रिय चिन्तक व संगठनकर्ता है आप पूर्व में पुलिस अधिकारी रह चुकें है क्षत्रियों के पतन के कारणों पर आपने गहन चिंतन किया है यहाँ प्रस्तुत है आपके द्वारा किया गया आत्म-चिंतन व क्षत्रियों द्वारा की गयी उन भूलों का जिक्र जिनके चलते क्षत्रियों का पतन हुआ | इस चिंतन और उन भूलों के बारे में क्यों चर्चा की जाय इसका उत्तर भी आपके द्वारा लिखी गयी इस श्रंखला में ही आपको मिलेगा |

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